Bedtime stories for kids in hindi

सबसे बड़ी दौलत Bedtime Stories in Hindi


एक बड़े से शहर में एक अमीर आदमी रहता था। उसके पास बहुत पैसा था और उसने हाल ही में शहर में एक बड़ा घर भी खरीदा था। वह पैसो से तो बहुत धनी था लेकिन शरीर और सेहत से बहुत ही गरीब था।


वह दिन रात पैसे कमाने के लिए बहुत मेहनत करता, लेकिन अपने शरीर के लिए उसके पास बिलकुल भी वक्त नहीं था। बहुत अमीर और पैसे कमाने के बाद भी उसे कई नई-नई बीमारियों ने घेर लिया था।


वह आदमी स्वार्थी नहीं था, पर सिर्फ इतना था कि उस आदमी के पास पैसा खर्च करने का समय नहीं था। उसे पैसे कमाने की आदत ही लग लगी थी। डॉक्टर के पास जाने के लिए ही उसको वक्त नहीं मिलता था। ध्यान न देने के कारन उसका शरीर धीरे-धीरे कमजोर होता जा रहा था।


एक दिन वह बहुत थक कर घर आया। आज उसका बहुत बुरा सिरदर्द हो रहा था, इसलिए वह सीधा जाकर अपने बिस्तर पे लेट गया। जब उसके नौकर ने खाना लाया तब बहुत थकने के कारन उसने खाना खाने से मना कर दिया और भूखा ही सो गया।


आधी रात को उसका सरदर्द और भी बढ़ गया। वह कुछ समाज ही नहीं पा रहा था की क्या हो रहा है। तभी अचानक ही उसके सामने एक अजीब सी आकृति आकर खड़ी हो गयी और वह बोली, “मैं तुम्हारी आत्मा हूँ और आज मैं ये तुम्हारा शरीर को हमेशा के लिए छोड़ कर चली जा रही हूँ।


तब वह आदमी घबराया सा बोला, ” तुम मेरे शरीर को क्यों छोड़ रहे हो? मेरे पास बहुत पैसा है और मैंने इसके लिए पूरी जिंदगी मेहनत की है। मैं इतना विशाल घर में रहता हूं, की उस घर को कई लोग सिर्फ अपने सपने में सोच सकते है।”


आत्मा बोली, ” सुन मेरी बात ये बड़ा घर तुम्हारा घर है, मेरा नहीं। मेरा घर तो तुम्हारा शरीर है, जो दिन पे दिन दुबला होता जा रहा है, और कई बीमारियों के चपेट में भी आया है।“


“बस कई वर्षों से टूटी हुई झोपड़ी में रहने की कल्पना करो। उसी प्रकार तुमने अपने शरीर यानि मेरे घर की हालत की है, और मैं इसमें नहीं रह सकता।“ यही बोलके आत्मा उस आदमी का शरीर छोड़के चली गयी।


Moral of the Story

हमारा स्वास्थ्य हमारी सबसे बड़ी दौलत है, इसका अहसास हमे तब होता है जब हम इसको खो देते हैं।



========पसंद आए तो आगे भेजें========

Post a Comment

2 Comments